क्या है मालवेयर और कैसे बचें इसके अटैक से? How to remove malware from your PC or Mac in Hindi? अपने पीसी या मैक से मैलवेयर कैसे निकालें?


क्या है मालवेयर और कैसे बचें इसके अटैक से


दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर के लिए मैलवेयर(Malware — short for malicious software) - संक्षेप में, दुर्भावनापूर्ण इरादे के लिए कंप्यूटर तक पहुंच प्राप्त करने के उद्देश्य से लिखे गए विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों को संदर्भित करता है, और अक्सर उपयोगकर्ता के ज्ञान के बिना। परंपरागत रूप से, मालवेयर का लक्ष्य राजस्व उत्पन्न करना रहा है, या तो डार्क वेब पर पुनर्विक्रय के लिए आपकी व्यक्तिगत जानकारी चुराकर, या डेटा एन्क्रिप्ट करके और पीड़ितों को उनकी फ़ाइलों तक पहुंच प्राप्त करने के लिए फिरौती के भुगतान की मांग करता है। मैलवेयर कई तरीकों से कंप्यूटर और उपकरणों को संक्रमित कर सकता है।

मैलवेयर(malware) कई प्रकार के रूपों में आते हैं, जैसे वायरस, स्पाईवेयर, एडवेयर, रैंसमवेयर और ट्रोजन। और, लोकप्रिय धारणा के विपरीत कि मैक पीसी से अधिक सुरक्षित हैं, दोनों प्लेटफॉर्म मैलवेयर के लिए कमजोर हो सकते हैं।

साइबर क्रिमिनल व्यक्तिगत रूप से पहचान योग्य जानकारी (पीआईआई) को चोरी करने के लिए मैलवेयर(malware) का उपयोग कर सकते हैं, जिसमें सामाजिक सुरक्षा नंबर, डेबिट और क्रेडिट कार्ड नंबर, बैंकिंग अकाउंट पासवर्ड और बहुत कुछ शामिल हो सकते हैं।

चोरी की व्यक्तिगत जानकारी आपको पहचान की चोरी के लिए असुरक्षित बना सकती है। यह एक बड़ा कारण है कि आपको मैलवेयर(malware) के संकेतों को जानना चाहिए और मैलवेयर(malware) हटाने की प्रक्रिया को समझना चाहिए।

मैलवेयर(malware) का एक संकेत तब होता है जब आपका कंप्यूटर अजीब तरह से कार्य करना शुरू कर देता है। संभावित संक्रमित कंप्यूटर में देखने के लिए यहां कुछ सामान्य संकेत दिए गए हैं: धीमी गति से प्रदर्शन, कई पॉप-अप विंडो, एक अपरिचित ब्राउज़र टूलबार और अनुचित छवियों वाले विज्ञापन या जिन्हें बंद करना मुश्किल है।

आपके उपकरण मालवेयर से कैसे संक्रमित हो सकते हैं(How your devices can get infected with malware)


ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आपका डिवाइस मालवेयर(malware) से संक्रमित हो सकता है, लेकिन कई बार यह किसी दुर्भावनापूर्ण वेबसाइट, या किसी साइट से आता है जो आपके डिवाइस पर मैलवेयर(malware) इंस्टॉल करने का प्रयास करता है। दुर्भावनापूर्ण वेबसाइट कुछ तरीकों से काम करती हैं। उन्हें अक्सर आपके द्वारा सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल करने के लिए कहकर आपके कंप्यूटर पर कुछ कार्य करने की आवश्यकता होती है, जो आपके कंप्यूटर को किसी प्रोग्राम को स्थापित करने की अनुमति के लिए, या किसी अन्य प्रोग्राम को स्थापित करने की अनुमति के लिए कहता है।

हालांकि, ड्राइव-बाय डाउनलोड के मामले में, वेबसाइट पहले अनुमति के बिना आपके कंप्यूटर पर सॉफ़्टवेयर स्थापित करने का प्रयास करेगी। जब आप किसी ईमेल को देखते हैं, तो एक वेबसाइट ब्राउज़ करते हैं, या एक गलत विंडो के रूप में आपको भ्रमित करने के लिए डिज़ाइन किए गए पाठ के साथ पॉप-अप विंडो पर क्लिक करके ड्राइव-डाउनलोड डाउनलोड स्थापित किया जा सकता है।

अगर आपको लगता है कि आपका कंप्यूटर संक्रमित हो गया है, तो मैक और पीसी कंप्यूटर से मैलवेयर(malware ) हटाने के बारे में जानने के लिए इस चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका का उपयोग करें।

चरण 1: इंटरनेट से डिस्कनेक्ट करें(Step 1: Disconnect from the internet)

इंटरनेट से डिस्कनेक्ट करने से आपके किसी भी डेटा को मैलवेयर(malware) सर्वर या मैलवेयर(malware) को आगे फैलने से रोका जा सकेगा। जितना संभव हो उतना ऑफ़लाइन रहना महत्वपूर्ण है यदि आपको संदेह है कि आपका कंप्यूटर संक्रमित हो गया है। यदि आपको निष्कासन उपकरण डाउनलोड करने की आवश्यकता है, तो डाउनलोड पूर्ण होने के बाद डिस्कनेक्ट करें और तब तक फिर से कनेक्ट न करें जब तक आप सुनिश्चित न हों कि मैलवेयर(malware) हटा दिया गया है।

चरण 2: सुरक्षित मोड दर्ज करें(Step 2: Enter safe mode)

सुरक्षित मोड, जिसे अक्सर सुरक्षित बूट के रूप में संदर्भित किया जाता है, आपके कंप्यूटर को शुरू करने का एक तरीका है ताकि यह जांच करता है और केवल न्यूनतम आवश्यक सॉफ्टवेयर और कार्यक्रमों को लोड करने की अनुमति देता है। यदि मैलवेयर को स्वचालित रूप से लोड करने के लिए सेट किया गया है, तो यह मैलवेयर को ऐसा करने से रोकेगा, जिससे इसे निकालना आसान हो जाएगा

मैक के लिए:(For mac)

1. अपने मैक को स्टार्ट या रिस्टार्ट करें, फिर तुरंत Shift कुंजी दबाए रखें। आपके प्रदर्शन पर Apple लोगो दिखाई देगा।
2. लॉगिन विंडो देखने पर शिफ्ट कुंजी जारी करें (यदि आपको दो बार लॉग इन करने के लिए कहा जाए, तो यहां जानें click here कि क्या करना है)।

विंडोज के लिए:(For Windows)

1. अपने पीसी को रीस्टार्ट करें।
2. जब आप साइन-इन स्क्रीन देखते हैं, तो Shift कुंजी दबाए रखें और Power → Restart चुनें।
3. अपने पीसी के पुनरारंभ होने के बाद, "एक विकल्प चुनें" स्क्रीन पर, चुनें: समस्या निवारण → उन्नत विकल्प → स्टार्टअप सेटिंग्स।
4. अगली विंडो पर, रिस्टार्ट बटन पर क्लिक करें और अगली स्क्रीन के आने का इंतजार करें।
5. क्रमांकित स्टार्टअप विकल्पों के साथ एक मेनू दिखाई देगा। अपने पीसी को सेफ मोड में शुरू करने के लिए नंबर 4 या एफ 4 का चयन करें। (सुरक्षित मोड)Safe mode

चरण 3: मैलवेयर(malware) हटाने के दौरान खातों में प्रवेश करने से बचें(Step 3: Avoid logging into accounts during malware removal in hindi)

यदि आपके कंप्यूटर को संक्रमित किया गया है, तो संदेह है कि कॉपी-पेस्ट फ़ंक्शन या शो पासवर्ड बॉक्स पर क्लिक करके पासवर्ड उजागर न करें। कीलॉगर वायरस मैलवेयर(malware) का एक सामान्य घटक है, जो अदृश्य रूप से चलता है और आपके कीस्ट्रोक्स को पकड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है। अपनी व्यक्तिगत पहचान योग्य जानकारी साझा करने से बचने के लिए, आपका डिवाइस संक्रमित होने पर संवेदनशील खातों में प्रवेश करने से बचना चाहिए।

चरण 4: अपनी गतिविधि की निगरानी करें(Step 4: Check your activity monito in hindi)

यदि आप जानते हैं कि आपने एक संदिग्ध अपडेट या एप्लिकेशन इंस्टॉल किया है, तो यह चल रहा है तो एप्लिकेशन को बंद करना महत्वपूर्ण है। आप अपनी गतिविधि मॉनिटर का उपयोग करके ऐसा कर सकते हैं। यह आपके कंप्यूटर पर चल रही प्रक्रियाओं को दिखाता है, इसलिए आप उन्हें प्रबंधित कर सकते हैं और देख सकते हैं कि वे आपके कंप्यूटर की गतिविधि और प्रदर्शन को कैसे प्रभावित करते हैं।

मैलवेयर(malware) आपके कंप्यूटर पर संसाधन ले सकते हैं, इसलिए सीपीयू टैब देखें कि कौन से एप्लिकेशन सबसे कठिन काम कर रहे हैं। यदि आप संदिग्ध एप्लिकेशन को ढूंढने में सक्षम हैं, तो आप इसे अपनी गतिविधि मॉनिटर के माध्यम से बंद कर सकते हैं और फिर फाइंडर मेनू (मैक) से एप्लिकेशन को हटा सकते हैं या इसे अपने सिस्टम सेटिंग्स (विंडोज) से अनइंस्टॉल कर सकते हैं।

मैक के लिए:(For Mac:)

In Finder select → Applications → Utilities → Activity Monitor → Select Application → Quit

विंडोज के लिए(For Windows:)

Settings → Administrative Tools → Resource Monitor → End task → Right Click → End Process

चरण 5: एक मैलवेयर स्कैनर चलाएँ(Step 5: Run a malware scanner in hindi)
सौभाग्य से, मैलवेयर स्कैनर अधिकांश मानक संक्रमणों को दूर कर सकते हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यदि आपके पास पहले से ही एक एंटीवायरस प्रोग्राम आपके कंप्यूटर पर सक्रिय है, तो आपको इस मैलवेयर जांच के लिए एक अलग स्कैनर का उपयोग करना चाहिए, क्योंकि आपका वर्तमान एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर शुरू में मैलवेयर का पता नहीं लगा सकता है। यदि आपको लगता है कि आपका कंप्यूटर संक्रमित है, तो हम नॉर्टन सिक्योरिटी स्कैन जैसे विश्वसनीय स्रोत से ऑन-डिमांड स्कैनर डाउनलोड करने की सलाह देते हैं, और फिर सुरक्षा सॉफ़्टवेयर स्थापित करते हैं जो मौजूदा और उभरते मैलवेयर से सुरक्षा प्रदान करता है, जिसमें रैंसमवेयर और वायरस शामिल हैं, जैसे नॉर्टन सुरक्षा सॉफ्टवेयर

चरण 6: अपना वेब ब्राउज़र ठीक करें(Step 6: Fix your web browser in Hindi)
आपके मैक या पीसी को मजबूत करने के लिए आपके वेब ब्राउज़र के होमपेज को संशोधित करना मैलवेयर के लिए आम है। सामान्य ब्राउज़रों के लिए नीचे दिए गए चरणों का उपयोग करके अपने होमपेज और कनेक्शन सेटिंग्स की जाँच करें। ध्यान दें कि निम्न चरणों को पूरा करने के लिए आपको अपने कंप्यूटर को इंटरनेट से कनेक्ट करना होगा।

इंटरनेट एक्सप्लोरर (केवल विंडोज के लिए)(internet explore):
  • टूल्स आइकन चुनें।
  • इंटरनेट विकल्प पर क्लिक करें।
  • सामान्य टैब में, "खोज" अनुभाग ढूंढें और सेटिंग्स पर क्लिक करें।
  • अपना डिफ़ॉल्ट होमपेज सत्यापित करें।

क्रोम (विंडोज और मैक के लिए):chrome for windows or make 

  • अपने Chrome ब्राउज़र के ऊपरी दाएँ कोने में, और → सेटिंग पर क्लिक करें।
  • "खोज इंजन" अनुभाग में ड्रॉपडाउन मेनू चुनें।
  • अपना डिफ़ॉल्ट होमपेज सत्यापित करें
सफारी (केवल मैक के लिए):safari for mac only
  • अपनी स्क्रीन के ऊपरी बाएँ कोने में, सफ़ारी → वरीयताएँ → सामान्य चुनें।
  • मुखपृष्ठ के साथ "नई विंडो खुली" और "नए टैब खुले", के आगे।
  • "मुखपृष्ठ" के आगे, आप अपने डिफ़ॉल्ट मुखपृष्ठ को सत्यापित करेंगे।
चरण 7: अपना कैश साफ़ करें(Step 7: Clear your cache)

अपनी मुखपृष्ठ सेटिंग सत्यापित करने के बाद, आपको अपने ब्राउज़र का कैश साफ़ करना चाहिए। यह आपके कंप्यूटर पर एक अस्थायी संग्रहण स्थान है जहाँ डेटा सहेजा जाता है इसलिए आपके ब्राउज़र को इसे हर बार डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं होती है। Chrome, Safari और Internet Explorer के लिए अपना कैश साफ़ करने का तरीका जानने के लिए नीचे दिए गए इन चरणों का पालन करें।

Chrome (for Windows and Mac):

History → Clear Browsing Data → Time Range → All Time → Clear Data.

Chrome (for Windows and Mac):

History → Clear Browsing Data → Time Range → All Time → Clear Data.

Internet Explorer (for Windows only):
Select Tools → Safety → Delete browsing history.

क्या होगा अगर मैलवेयर हटाने असफल हो?(What if malware removal is unsuccessful?)
कभी-कभी यह सुनिश्चित करने का एकमात्र तरीका है कि आपका कंप्यूटर मैलवेयर से मुक्त है, यह पूरी तरह से ऑपरेटिंग सिस्टम और आपके अनुप्रयोगों या कार्यक्रमों को खरोंच से पुनर्स्थापित करना है। अपनी हार्ड ड्राइव को पोंछने से पहले, अपनी सभी फ़ाइलों को एक बाहरी ड्राइव पर बैकअप करें और प्रक्रिया शुरू करने से पहले Apple समर्थन या Microsoft समर्थन से परामर्श करें। नीचे दिए चरणों में MacOS को फिर से स्थापित करने से पहले अपनी स्टार्टअप डिस्क को मिटाने का तरीका जानें:

To reinstall MacOS

Restart the Mac and hold down Command-R after the startup chime sounds → Select Disk Utility → Erase.

To reinstall Windows

Follow the factory restore options. Windows gives you the option to keep your files or remove everything.
Select the Start button → Settings → Update & Security → Recovery → Reset this PC → Get started → Remove everything

अपने उपकरणों को मैलवेयर से बचाने में मदद कैसे करें(How to help protect your devices from malware in Hindi)
मैलवेयर(malware ) या वायरस आपके कंप्यूटर पर कुछ तरीकों से मिलते हैं, इसलिए कंप्यूटर मालिकों को संक्रमण से बचने के लिए अच्छी ऑनलाइन आदतें विकसित करना महत्वपूर्ण है। अपने कंप्यूटर की सुरक्षा में मदद करने के लिए नीचे दिए गए हमारे सर्वोत्तम तरीकों का उपयोग करें:
  • संदिग्ध ईमेल, लिंक और वेबसाइटों से बचें। कभी-कभी मैलवेयर(malware ) या वायरस एक छवि फ़ाइल, वर्ड प्रोसेसिंग दस्तावेज़ या पीडीएफ के रूप में प्रच्छन्न होते हैं जो आप खोलते हैं। इसके अतिरिक्त, यदि आपको अपने डेस्कटॉप पर एक अजीब नई फ़ाइल मिलती है, तो उसे न खोलें।
  • अपने डाउनलोड साफ़ करें और अपना कचरा अक्सर खाली करें। यदि आप हटाए गए डाउनलोड या संदिग्ध फ़ाइलों को कचरे में ले गए हैं, तो तुरंत कचरा खाली कर दें।
  • मजबूत पासवर्ड बनाएं। एक बार जब आप सुनिश्चित कर लें कि कंप्यूटर वायरस का संक्रमण साफ हो गया है, तो अक्षरों, संख्याओं और प्रतीकों के अद्वितीय संयोजनों का उपयोग करके, अपने सभी पासवर्ड बदल दें। शब्दकोश में पाए गए शब्दों का उपयोग न करें क्योंकि उन्हें शब्दकोश हमले के माध्यम से क्रैक किया जा सकता है। अपने पासवर्ड को सुरक्षित रखने के लिए, एक मुफ़्त पासवर्ड प्रबंधक का उपयोग करने पर विचार करें।

मालवेयर(malware ) कंप्यूटर मालिकों और उनके डेटा के लिए एक खतरनाक खतरा है। नए प्रकार के मैलवेयर(malware ) अक्सर खोजे जा रहे हैं, और इसकी लाभदायक प्रकृति इसे दुनिया भर के साइबर अपराधियों के लिए विशेष रूप से आकर्षक बनाती है। अच्छी ऑनलाइन आदतों का उपयोग करना और एक मैलवेयर(malware ) संक्रमण के संकेतों को समझना महत्वपूर्ण है।

यदि आपको संदेह है कि आपका कंप्यूटर संक्रमित है, तो जल्द से जल्द मैलवेयर(malware ) के प्रसार को रोकने के लिए कार्य करें और अपनी व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा करें। नॉर्टन सुरक्षा मौजूदा और उभरते मैलवेयर(malware ), रैंसमवेयर और वायरस से सुरक्षा प्रदान करके आपके उपकरणों को सुरक्षित रखने में कैसे मदद करती है, इसके बारे में और जानें।

Comments

Popular posts from this blog

Riyaz Aly (Tik-Tok Star) Age, Girlfriend, Family, Biography & More » StarsUnfolded in Hindi

Tik-Tok vs YouTube controversy full drama explain in hindi - कोण जीता ?

bloger template se Footer credit kaise remove kare(How To Remove Footer Credit From Blogger Template )o