10 tips to protecting your social media account privacy in Hindi || 10 टिप्स 10 टिप् अपने सोशल मीडिया अकाउंट प्राइवेसी की सुरक्षा के लिए हिंदी में

10 tips to protecting your social media account privacy in Hindi || 10 टिप्स 10 टिप् अपने सोशल मीडिया अकाउंट प्राइवेसी की सुरक्षा के लिए हिंदी में

 

अपने सोशल मीडिया गोपनीयता की रक्षा के लिए युक्तियाँ(Tips for protecting your social media privacy)


फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और स्नैपचैट जैसी सोशल नेटवर्किंग साइट इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के लिए डिजिटल होर्डिंग बन गई हैं। लोग अपने व्यक्तिगत विचार और समाचार साझा करना पसंद करते हैं जो उनके जीवन में चल रहा है।

लेकिन रुकिए और एक पल के लिए सोचिए। यह जानकारी - जिनमें से कुछ बहुत ही व्यक्तिगत है - इंटरनेट पर चल रही है। दोस्तों और रिश्तेदारों के आपके विश्वसनीय सर्कल के बाहर, जो आप पोस्ट कर रहे हैं, उसे कौन देख रहा है? स्पैम बॉट, प्रतिशोधी परिचितों, और यहां तक कि साइबर अपराधी भी रुचि ले सकते हैं। हाल ही में, विशेष रूप से कैम्ब्रिज एनालिटिका घोटाले के प्रकाश में, गोपनीयता अधिकारों और सोशल मीडिया साइटों से संबंधित चर्चा व्यापक सार्वजनिक और राजनीतिक बहस का विषय रही है।

इसे ध्यान में रखते हुए, हमने आपकी गोपनीयता की रक्षा करने और आपके सामाजिक नेटवर्किंग को अधिक फायदेमंद अनुभव प्रदान करने में मदद करने के लिए कुछ सुझाव और संकेत प्रदान किए हैं।

सोशल मीडिया साइट की शर्तों को पढ़ें(Read the social media site’s terms)


21 वीं सदी में, सूचना मूल्यवान मुद्रा का एक नया रूप हो सकती है। आप केवल अपने बैंक खाते की जानकारी नहीं देंगे, इसलिए आप सोशल नेटवर्किंग साइटों पर अपने गोपनीयता अधिकार क्यों छोड़ देंगे? जब आप सोशल मीडिया अकाउंट के लिए साइन अप करते हैं तो आप जिस जानकारी को साझा करने के लिए सहमत हो रहे हैं उस पर विशेष ध्यान दें। एक उदाहरण के रूप में, फेसबुक के अनुसार, यदि कोई उपयोगकर्ता किसी भी फ़ोटो और वीडियो को हटाना चाहता है जो वे पहले फेसबुक पर साझा कर चुके हैं, तो वे चित्र साइट से हटा दिए जाएंगे लेकिन फेसबुक के सर्वर पर बने रह सकते हैं। और कुछ सामग्री को केवल तभी हटाया जा सकता है जब उपयोगकर्ता अपने खाते को स्थायी रूप से हटा दे।

"स्वीकार करें" पर क्लिक करने से पहले गोपनीयता नीति और सेवा की शर्तों में निहित कानूनी चीज़ों के माध्यम से पलटने का समय लें। आप पा सकते हैं कि कुछ शर्तें प्लेटफ़ॉर्म के सर्वोत्तम हित में हैं, लेकिन आपकी गोपनीयता के लिए सर्वोत्तम नहीं हो सकती हैं। कुछ शर्तें आपकी व्यक्तिगत सुविधा सीमा को पार कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, कुछ मुफ्त साइटें विपणन उद्देश्यों के लिए तीसरे पक्ष को देखने के लिए संबंधित डेटा एकत्र और बेच सकती हैं। सुनिश्चित करें कि आपके अनुमति विकल्प आपके लिए सही हैं।

अपने पूर्ण नाम और पते जैसी निजी जानकारी साझा न करें(Don’t share private information like your full name and address)


अपना पूरा नाम और पता अपने पास रखें। यही सलाह आपके बच्चों या नाती-पोतों का पूरा नाम पोस्ट करने पर भी लागू होती है। जैसा कि निर्दोष है कि यह लोगों के पूर्ण नामों को साझा करने के लिए प्रतीत हो सकता है, आप कभी नहीं जानते कि एक शिकारी या साइबर क्रिमिनल उस जानकारी का उपयोग अपने लाभ के लिए कैसे कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आपके पहले नाम और अंतिम नाम के मेल से साइबर अपराधी आपके ईमेल पते का अनुमान लगाने में सक्षम हो सकते हैं, या आपके ईमेल पते को डार्क वेब से खरीद सकते हैं। इस जानकारी के साथ, वे आपको एक फ़िशिंग ईमेल भेज सकते हैं जो संभावित रूप से मैलवेयर इंजेक्ट करने और आपके उपकरणों से डेटा एकत्र करने का कारण बन सकता है।

अपने जीवन में किशोरियों को उन्हीं प्रथाओं को अपनाने की याद दिलाएं, क्योंकि उनमें व्यक्तिगत जानकारी साझा करने की अधिक संभावना हो सकती है। ऑनलाइन प्रतियोगिता में प्रवेश करने पर आपके बच्चे अपना नाम और पता या अन्य व्यक्तिगत विवरण देने के बारे में कुछ भी नहीं सोच सकते हैं।

और फोटो के बोल ...

सोशल मीडिया साइट्स पर फोटो पोस्ट करने में सावधानी बरतें(Be careful about posting photos on social media sites)


फ़ोटो पोस्ट करने के बारे में दो बार सोचें। यहां तक कि अगर आप स्पष्ट रूप से एक बच्चे के नाम को पोस्ट नहीं करते हैं, तो आप एक हानिरहित तस्वीर के बारे में बहुत अधिक जानकारी प्रकट कर सकते हैं।

इस परिदृश्य पर विचार करें: आप अपने पोते की डिजिटल फोटो को उनकी नई खेल वर्दी में बड़े खेल में पोस्ट करना चाहते हैं। इसमें क्या गलत है, आप पूछें? यदि फोटो में स्कूल का नाम है, या तो वर्दी पर या पृष्ठभूमि में, एक अजनबी को आपके पोते के स्थान और पहचान को ट्रैक करने में बहुत अधिक परेशानी नहीं होगी। यदि आप जानते हैं कि इस तरह के खुलासा विवरणों को धुंधला या क्रॉप करने पर विचार करें। यदि नहीं, तो शायद यह साझा करने के लिए सबसे अच्छी तस्वीर नहीं है।

और अपने नए महंगे फ्लैट स्क्रीन टीवी, या छुट्टियों के आसपास उपहारों से भरे अपने परिवार के कमरे की तस्वीर के बारे में क्या? उनके ठिकाने का विज्ञापन आपके घर को चोरों के लिए एक आकर्षक लक्ष्य बना सकता है। जब संदेह हो, तो अपनी तस्वीरों को निजी तौर पर किसी विश्वसनीय व्यक्ति के साथ साझा करें।

सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म की गोपनीयता सेटिंग्स समायोजित करें(Adjust the social media platform’s privacy settings)


प्रत्येक सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म की गोपनीयता सेटिंग्स को नियंत्रित करने के लिए एक अलग प्रक्रिया है। अपनी पोस्ट या तस्वीरें साझा करने से पहले, हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि कौन देख सकता है, प्रतिक्रिया कर सकता है या टिप्पणी कर सकता है।

ध्यान से तय करें कि क्या आप चाहते हैं कि आपके सोशल मीडिया पोस्ट और चित्र हर किसी के लिए, केवल दोस्तों, या दोस्तों के दोस्तों के लिए दिखाई दें, जब प्रत्येक प्लेटफ़ॉर्म के लिए आपकी गोपनीयता सेटिंग्स की समीक्षा करें। आप प्रत्येक पोस्ट के लिए एक कस्टम सूची भी बना सकते हैं। दोस्तों को टैग करना बहुत मजेदार हो सकता है, लेकिन गोपनीयता का आक्रमण भी। इसके अलावा, आप कुछ अनुचित में टैग नहीं होना चाहते हैं। हमेशा समीक्षा के लिए चुनते हैं कि जब कोई व्यक्ति प्रकाशित होने से पहले आपको किसी पोस्ट में टैग करता है। हालाँकि, ध्यान रखें, सिर्फ इसलिए कि आप पोस्ट को अपने सोशल मीडिया पेज पर प्रकाशित करने की मंजूरी नहीं दे सकते, यह अभी भी सार्वजनिक रूप से उनके बारे में दिखाई दे सकता है।

जानिए किस प्रकार के व्यक्तिगत डेटा सोशल मीडिया साइट्स स्टोर और साझा करते हैं(Know what types of personal data social media sites store and share)


सोशल मीडिया साइट के लिए साइन अप करने पर, अधिकांश उपयोगकर्ता स्वेच्छा से अपना नाम, लिंग, जन्म तिथि और ईमेल पता देते हैं। कुछ सोशल मीडिया साइटें उस पर नहीं रुकती हैं। वे अन्य जानकारी जैसे कि एक आईपी पते या आपके द्वारा पसंद की गई चीज़ों को साझा, साझा या टिप्पणी करने के लिए जाते हैं। कभी-कभी आपको अन्य, तृतीय-पक्ष एप्लिकेशन में लॉग इन करने के लिए अपने फेसबुक क्रेडेंशियल्स का उपयोग करने का विकल्प दिया जाता है। हालांकि यह सुविधाजनक हो सकता है, आप अनजाने में अन्य ऐप्स को अपनी व्यक्तिगत जानकारी को आवश्यकता से अधिक एक्सेस करने की अनुमति दे सकते हैं।

यह सुनिश्चित करने का एक तरीका है कि आप जानकारी की देखरेख नहीं कर रहे हैं, हमेशा ठीक प्रिंट पढ़ना है। किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर अपनी गोपनीयता सेटिंग्स को संशोधित करते समय, "सेटिंग" के अंतर्गत "एप्लिकेशन और वेबसाइट" विकल्प देखें। ध्यान से समीक्षा करें कि कौन सी वेबसाइट आपकी जानकारी का उपयोग कर रही हैं।

ध्यान से विचार करें कि आप अपने प्रोफाइल में क्या व्यक्तिगत विवरण प्रदान करते हैं(Consider carefully what personal details you provide in your profile)


जब आप साइन इन करते हैं तो सोशल मीडिया और नेटवर्किंग साइटें अतिरिक्त जानकारी मांग सकती हैं। आप अक्सर अपने गृहनगर, उन स्कूलों को शामिल कर सकते हैं जिनमें आपने भाग लिया है और कब, आपके वर्तमान और पूर्व कार्यस्थल, राजनीतिक संबद्धता और सामान्य हित। यह सभी जानकारी संग्रहीत और ट्रैक की जा सकती है।

जैसा कि हानिरहित हो सकता है, इस जानकारी का उपयोग आपको विज्ञापनों और समाचार आइटमों की सेवा के लिए किया जा सकता है। कई साइटें आपके मित्रों की सूची, व्यक्तिगत प्राथमिकताओं, और उनके उपयोग की शर्तों में उपयोग करने की अनुमति शामिल कर सकती हैं।

खबरों में गोपनीयता की चिंताओं से अवगत रहें, जैसे कैम्ब्रिज एनालिटिका कहानी(Be aware of privacy concerns in the news, like the Cambridge Analytica story)


जब कैम्ब्रिज एनालिटिका घोटाले ने सुर्खियां बटोरीं, तो लोगों ने इस बात पर अधिक ध्यान देना शुरू कर दिया कि उनकी ऑनलाइन गोपनीयता कितनी नाजुक है। किसी भी सोशल मीडिया साइट की गोपनीयता सेटिंग्स को नेविगेट करने के लिए विशेष प्रयासों की आवश्यकता होती है ताकि किसी कंपनी की आपकी व्यक्तिगत जानकारी तक कितनी पहुंच हो। यह केवल विज्ञापनदाताओं और डेटा फर्मों के लिए नहीं है जो आपकी जानकारी के लिए मर रहे हैं; पहचान चोर और साइबर अपराधी भी आपके डेटा तक पहुंच चाहते हैं या इसे डार्क वेब पर बेचना चाहते हैं।

अफसोस पोस्ट करने वाले सोशल मीडिया साइट से बचें(Avoid social media site posting regrets)


यह संभव है कि आपका नियोक्ता, या उस कंपनी में भर्ती हो, जिस पर आपने आवेदन किया था, आपके सोशल मीडिया प्रोफाइल की समीक्षा कर सकता है। यदि आप ऐसे दृश्य पोस्ट कर रहे हैं जो आपकी कंपनी की सराहना नहीं करेंगे - जैसे कि आप अपने बॉस से कितनी नफरत करते हैं - के बारे में बात करना, तो आप कीबोर्ड से दूर जाना चाहते हैं। एक बार जानकारी होने के बाद, यह पानी की तरह है: यह अपने पाठ्यक्रम को स्वतंत्रता की ओर चलाने का एक तरीका ढूंढता है। आज जो आप साझा करते हैं उसे कल आपको वापस लाने के लिए न करें।

सोशल मीडिया और नेटवर्किंग साइट पुराने दोस्तों के साथ जुड़े रहने और आपको नया बनाने में मदद करने या उस बड़े काम को करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। बस अपने गोपनीयता रंगों को उचित स्तर तक खींचे रखें।

नॉर्टन लाइफलॉक के साथ अपनी ऑनलाइन गोपनीयता चिंताओं को संबोधित करें(Address your online privacy concerns with Norton LifeLock)


आपकी व्यक्तिगत जानकारी को ऑनलाइन रखने में मदद करने के लिए अन्य विकल्प हैं। सुरक्षित वीपीएन का उपयोग कंपनियों को आपके आईपी पते और ब्राउज़िंग इतिहास को ट्रैक करने से रोकने का एक तरीका है। मजबूत पासवर्ड और अच्छी साइबर स्वच्छता भी एक लंबा रास्ता तय करती है।

यदि आप अपनी ऑनलाइन गोपनीयता को प्रबंधित करने और नियंत्रित करने के बारे में चिंतित हैं, तो नॉर्टन गोपनीयता प्रबंधक को स्थापित करने के बारे में सोचें। या, 5 उपकरणों पर सुरक्षा की कई परतों के लिए, LifeLock ™ के साथ नॉर्टन ™ 360 में नॉर्टन सिक्योर वीपीएन और माता-पिता के नियंत्रण शामिल हैं, जो आपको आपके बच्चों या दादा-दादी के ऑनलाइन गतिविधि के इतिहास और पर्यवेक्षण सुविधाओं की जानकारी देते हैं ताकि आप उन्हें सुरक्षित सीखने में मदद कर सकें। इंटरनेट की आदतें। आखिरकार, आप अपना पूरा नाम और पता ऑनलाइन नहीं भेज सकते हैं, लेकिन क्या वे करते हैं?

Comments

Popular posts from this blog

Riyaz Aly (Tik-Tok Star) Age, Girlfriend, Family, Biography & More » StarsUnfolded in Hindi

Tik-Tok vs YouTube controversy full drama explain in hindi - कोण जीता ?

bloger template se Footer credit kaise remove kare(How To Remove Footer Credit From Blogger Template )o